Machhali Palan लोन योजना 2023, Machhali Palan Loan

Machhali Palan लोन योजना 2023 : मछली पालन लोन योजना के बारे में जानकारी लेने से पहले आपको यह जानना बहुत ही आवश्यक है। कि मछली पालन योजना क्या है। यदि आप भी मछली पालन शुरू करना चाहते हैं।

तो आपको इसके बारे में जानकारी इस आर्टिकल के माध्यम से मिल जाएगी Machhali Palan Loan Yojana के बारे में अधिक जानकारी के लिए पोस्ट को अंत तक जरूर पड़े. यदि आप एक किसान हैं।

Machhali Palan

तो आप खेती के साथ-साथ मछली पालन योजना का लाभ भी उठा सकते हैं। आप खेती के साथ-साथ मछली पालन भी शुरू कर सकते हैं.मछली पालन व्यवसाय एक बहुत ही फायदेमंद व्यवसाय है भारत में लगभग 70% लोग मछली का सेवन करते हैं।

मत्स्य पालन व्यवसाय को शुरू करने में अधिक नहीं होती आप इसे कम लागत के साथ शुरू कर सकते हैं। देश में मछलियों की बढ़ती मांग और यहां की अनुकूल जलवायु और वातावरण के कारण यह व्यवसाय हमेशा मुनाफे में रहेगा.

मछली पालन लोन योजना की विशेषता

मछली पालन लोन योजना का मुख्य उद्देश्य यह है। कि साल 2022 में देश में मछली का उत्पादन 15 मिलीयन टन तक बढ़ाना है। मछली पालन लोन योजना किसानों के लिए बहुत ही फायदेमंद है।

क्योंकि किसान अपनी खेती के साथ-साथ मछली पालन योजना का लाभ भी उठा सकता है.आज हम आपको इस आर्टिकल में मछली पालन लोन योजना 2022-23 से संबंधित जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं.

लोन का प्रकारMachhali Palan लोन योजना
Machhali Palan लोन योजना लेने की उम्र21 से 50 वर्ष के बीच
Machhali Palan लोन योजना लोन की प्रक्रियाऑनलाइन प्रक्रिया
लेने के लिए दस्तावेजआधार कार्ड पैन कार्ड आदि
Machhali Palan लोन योजना से कितना लोन मिल सकता है₹700000 तक का लोन
आधिकारिक वेबसाइट (Official Website)Click Here
मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से लोनClick Here

मछली पालन लोन योजना उत्तर प्रदेश 2021 उत्तर प्रदेश सरकार ने इस योजना को इसीलिए शुरू किया गया है। ताकि प्रदेश के लोग मछली पालन का व्यवसाय करके एक अच्छी आय प्राप्त कर सकें। यदि आपके पास अपनी खुद की जमीन है।

बकरी पालन लोन कैसे लें

और आप मछली पालन लोन योजना शुरू करना चाहते हैं। तब भी आप इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करके मछली पालन लोन योजना व्यवहार से शुरू कर सकते हैं। इसके लिए सरकार द्वारा निम्न प्रकार की लोन की सुविधा मिल जाती है.

नीली क्रांति में कितना लोन मिलता है?

सरकार द्वारा शुरू की गई पालन लोन योजना के तहत सामान्य वर्ग के लोगों को 40% की राशि दी जाती और महिला वर्ग यानी SC,ST आदि को 60% तक की राशि दी जाती है। 2000000 रुपए के लिए प्रोजेक्ट ऐसे आवेदक को ₹500000 को देना होगा बाकी ₹750000 केंद्र सरकार और ₹370000 राज्य सरकार द्वारा सब्सिडी के रूप में दिया जाएगा।

मछली पालन लोन योजना के लिए Document

Machhali Palan Loan
  • प्रशिक्षण प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आधार कार्ड नंबर
  • पहचान पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • बेरोजगार होने का प्रमाण पत्र
  • जहां पर आप तालाब बनवाना चाहते हैं वहां की भूमि की नकल जमाबंदी
  • स्थाई निवासी प्रमाण पत्र
  • इकरारनामा

मछली पालन लोन योजना के अंतर्गत लोन के प्रकार

एकीकृत मछली पालन हेतु यदि आप मछली पालन के साथ-साथ अन्य पशुओं को भी पालना चाहते हैं तो सरकार इस आठ लाख का लोन देगी जिसमें 20% अनुदान होगा.

  1. यदि आप तलाब में लगाने हेतु लोन लेना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार आपको ₹50000 का लोन देगी।
  2. मछली बीज हैचरी में निर्माण के लिए 8 लाख का लोन देगी इसमें 10% अनुदान होगा।
  3. तालाब सुधार करने के लिए ₹60000 प्रति हेक्टेयर के हिसाब से लोन दिया जाएगा जिसमें 20% का अनुदान भी होगा।
  4. आप खाद्य खुराक एवं बीज के लिए लोन लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बैंक ₹30000 लोन देगा जिसमें 20% का अनुदान होगा।
  5. यदि आप तालाब की खुदाई के लिए लोन लेना चाहते हैं तो इसके लिए ₹200000 तक का लोन प्रति हेक्टेयर दिया जाएगा साथ ही साथ 20% का अनुदान भी होगा।

नोट. यदि आप किसी भी प्रकार का लोन लेना चाहते हैं तथा आप अनुसूचित जाति से हैं तो आपको 20% अनुदान की जगह 25% अनुदान प्रदान किया जाएगा.

मछली पालन लोन सब्सिडी

मछली पालन लोन के अंतर्गत सरकार योजना की लागत को देखेगी इसी के आधार पर सब्सिडी राशि आएगी मछली पालन लोन के लिए लगभग सरकार 50% तक की सब्सिडी प्रदान करें कि अर्थात सरकार लगभग ₹50000 से लेकर ₹20 लाख तक की मछली पालको प्रदान करेगी।

मछली पालन के लिए लोन कहां से मिलेगा

यदि आप मछली पालन शुरू करना चाहते हैं। और आपके पास मछली पालन शुरू करने के लिए पैसे नहीं है। तो ऐसे में आप मछली पालन लोन योजना का लाभ उठा सकते हैं। क्योंकि मछली पालन के लिए आप सरकार द्वारा चलाई गई योजना के तहत लोन प्राप्त कर सकते हैं। मछली पालन के लिए आप PMMSY के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

Machhali Palan Loan le

मछली पालन लोन के लिए आप एक्सिस बैंक से मदद से लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। एक्सिस बैंक की मछली पालन से संबंधित आवश्यकता को पूरा करने के लिए किसानों को मदद से लोन की सुविधा प्रदान करता है। एक्सिस बैंक से आप मछली पालन लोन आकर्षक ब्याज तथा कम प्रोसेसिंग शुल्क द्वारा प्राप्त कर सकते हैं.

आधार कार्ड से ₹10000 का लोन कैसे ले

एक्सिस बैंक PMMSY के तहत आप मत्स्य पालन लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। मत्स्य पालन लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन आप एक्सिस बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं। और आवश्यक विवरण को घर के नियम व शर्तों को पूरा करके और अन्य स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से लोन की राशि प्राप्त कर सकते हैं।

मछली पालन लोन कैसे लिया जाए

मछली पालन लोन के लिए आप किसी सरकारी या प्राइवेट बैंक से मछली पालन लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं मछली पालन लोन सरकार द्वारा चलाई गई योजना के तहत प्रदान किया जाता है

आपको मछली पालन प्रोजेक्ट रिपोर्ट को सरकारी और प्राइवेट बैंक में जमा करवाना होता है मछली पालन प्रोजेक्ट रिपोर्ट के आधार पर लोन दिया जाता है प्राइवेट बैंक से जैसे एक्सिस बैंक किसानों को मछली पालन व्यवसाय शुरू करने किसान मत्स्य लोन प्रदान करती है.

यह लोन आपको मछली पालन के रखरखाव और तालाब के निर्माण के लिए लोन देती है एक्सिस बैंक से आप एक से लेकर 5 वर्ष के लिए लोन आप को दिया जाता है मछली पालन के लिए आपको लोन की राशि लगभग ₹700000 तक दी जा सकती है.

एक्सिस बैंक किसानों को मछली पालन लोन एक लुभाने वाली ब्याज दर पर कम प्रोसेसिंग फीस पर प्रदान करती है मछली पालन लोन लेने के लिए आपको नजदीकी ग्रामीण लोन विभाग में आवेदन कर सकते हैं.

मछली पालन व्यवसाय में कितनी लागत होती है

मछली पालन व्यवसाय में मछलियों की संख्या और उनके पालन के लिए जगह और जरूरी संसाधनों में लगे संपूर्ण लागत को जोड़कर तीन से चार लाख तक के आसपास हो सकती है। और इसके अलावा हम सभी जानते हैं। कि किसी भी व्यवसाय को पनपने और बढ़ने में लगभग 1 साल तक का समय लग जाता है।

तो आपको इस अवधि तक इंतजार भी करना पड़ेगा और इस अवधि के दौरान आपके व्यवसाय का खर्च लगभग एक लाख तक होगा इन सभी बातों को ध्यान में रखकर यह माना जा सकता है।

कि व्यवसाय में शुरुआती लागत 4 से 500000 तक हो सकता है.सरकार द्वारा मछली पालन लोन योजना के तहत मछली पालन के लिए लोन दिया जा सकता है। इस ऋण राशि को व्यवसाय में जरूरी सामानों की खरीदारी के लिए कार्यशील पूंजी के रूप में उपयोग किया जा सकता है।

मछली पालन व्यवसाय के Benefit

भारत के हर शहर में मछलियों को बेचने के लिए एक हाट लगता है। जहां पर सिर्फ मछलियों की ही मंडी लगती है। और गांव या उनके छोटे बाजार में आप खुद भी मछलियों को ले जाकर भेज सकते हैं।

और अच्छी खासी कीमत आप कमा सकते हैं। गांव के बाजार में मछलियों का अच्छा व्यवसाय होता है। इसके अलावा आप शादी और पार्टियों में भी मछलियों के सप्लाई के आर्डर लेकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

निष्कर्ष

आशा करते हैं। कि आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी यदि आप भी मछली पालन लोन योजना का लाभ उठाना चाहते हैं। तो बिना देरी किए इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े इस की सहायता से आपको मछली पालन लोन योजना के बारे में अधिक से अधिक जानकारी हो जाए और आप मछली पालन लोन योजना का लाभ भी आसानी से उठा सके आप कैसे मछली पालन लोन योजना का उपयोग कर सकते हैं। इसे कैसे लिया जा सकता है। इसके बारे में सभी जानकारी आपको इस आर्टिकल के माध्यम से दी जा रही है। बिना देरी किए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ ले.

Leave a Comment