Property Loan Kaise Milta Hai,[फ़रवरी 2024] प्रॉपर्टी लोन कैसे लें

Property Loan Kaise Milta Hai: आज का टॉपिक है। प्रॉपर्टी लोन कैसे ले यदि आपके मन में भी यही सवाल आ रहा है। आप कैसे अपनी प्रॉपर्टी पर लोन ले सकते हैं। तो आपके सवाल का जवाब मिल जाएगा.

59 मिनट में पीएसबी लोन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें

अगर आप कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। या आप एक बिजनेसमैन है। और आपके बिजनेस में घाटा होने के कारण आपको पैसों की आवश्यकता है। या आप कोई व्यापारी है। या नया व्यापार शुरू करना चाहते हैं। तो आप अपनी प्रॉपर्टी पर लोन ले सकते हैं। ऐसे समय में आप बैंक तथा किसी फाइनेंस कंपनी के द्वारा लोन ले सकते हैं.

सैमसंग फाइनेंस लोन कैसे लें? जानिये हिंदी में

अगर आपको भी इन सभी से जुड़ी जरूरतों के लिए पैसों की आवश्यकता है। तो आप अपने प्रॉपर्टी पर लोन को ले सकते हैं। और प्रॉपर्टी पर लोन लेने के लिए क्या करना होगा इसका पूरा प्रोसेस आपको इसी आर्टिकल के माध्यम से मिल जाएगा अधिक जानकारी के लिए आप इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक अवश्य पढ़े.

लोन की जानकारी👇प्रॉपर्टी लोन कैसे लें 👇
लोन देने वाली कंपनी👉बैंक, अप्प्स, संस्थाएं
प्रॉपर्टी लोन लेने की आयु👉21 वर्ष से 55 वर्ष तक
लोन लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज👉आधार कार्ड, पैन कार्ड, इनकम प्रूफ, ऐड्रेस प्रूफ आदि
प्रॉपर्टी लोन लेने के लिए ब्याज दर👉हर बैंक सस्था पर अलग अलग
लोन लेने का तरीका👉ऑफलाइन तथा ऑनलाइन दोनों तरह से
कितना लोन मिल सकता है👉आपकी योग्यता पर निर्भर
ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से लोन ले👉यहाँ क्लिक करें
ऐप के माध्यम से लोन ले👉यहाँ क्लिक करें

आइए जानते हैं। प्रॉपर्टी लोन लेने के लिए कौन से जरूरी दस्तावेज साबित करने होंगे, क्राइटेरिया क्या होगा, कितना लोन मिलेगा, कितने समय के लिए मिलेगा, ब्याज कितना देना होगा इत्यादि अन्य जानकारी –

प्रॉपर्टी लोन क्या है?

कई बार ऐसा होता है। कि आप किसी बिजनेस या किसी बड़े कार्य को करना चाहते हैं। लेकिन आपके पास इतने पैसे नहीं होते हैं। कि आप बिजनेस या कोई और कार्य करने के लिए सोचे तो इसके लिए आप प्रॉपर्टी लोन का सहारा ले सकते हैं।

property loan online apply

प्रॉपर्टी लोन पर आपको प्रॉपर्टी की कीमत का कम से कम 70% तक लोन बैंक किया फाइनेंस कंपनी दे देती है. अपनी प्रॉपर्टी के Against लोन लेने को ही प्रॉपर्टी लोन कहा जाता है। आपको कम प्रोसेस और कम ब्याज दर पर लोन मिल जाता है।

सैमसंग फाइनेंस लोन कैसे लें? जानिये हिंदी में

पर्सनल लोन और प्रॉपर्टी लोन में काफी डिफरेंस है। प्रॉपर्टी लोन में आप की मौजूदा प्रॉपर्टी की वैल्यू का 70% तक लोन मिल जाता है।

प्रॉपर्टी लोन के लिए जरूरी दस्तावेज

चलिए जानते हैं। जवाब प्रॉपर्टी लोन लेंगे तो आपको कौन सी जरूरी दस्तावेज सम्मिट करके लोन राशि प्रदान की जाएगी –

  1. बैंक विवरण
  2. आयकर रिटर्न
  3. वेतन की स्लिप- फॉर्म 16
  4. आवेदन कर्ता की प्रॉपर्टी के दस्तावेज
  5. आवेदन प्रथा का पहचान प्रमाण पत्र और पते का प्रमाण पत्र 6. सर्टिफाइड फाइनेंशियल स्टेटमेंट यदि आप सेल्फ एंप्लॉयड पर्सन है। तो
  6. इसके साथ ही आप इस प्रॉपर्टी पर लोन लेना चाहते हैं। तो आपके पास उस प्रॉपर्टी के दस्तावेज होने चाहिए।

प्रॉपर्टी लोन के लिए योग्यता

अब बात की जाए प्रॉपर्टी लोन लेने के लिए योग्यता कि आपको प्रॉपर्टी लोन लेने से पहले कुछ नियम व शर्तों का पालन करना होगा जिसके आधार पर आपको प्रॉपर्टी लोन प्रोवाइड किया जाएगा –

  1. आवेदन एक भारतीय नागरिक होना चाहिए।
  2. आवेदक का क्रेडिट स्कोर अच्छा होना चाहिए।
  3. आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर होना चाहिए।
  4. आवेदक की प्रॉपर्टी के डॉक्यूमेंट होना अनिवार्य है।
  5. आवेदक को प्रॉपर्टी पर लोन प्रॉपर्टी के कम से कम 70% तक मिल जाता है।
  6. KYC डॉक्यूमेंट होने चाहिए।
  7. प्रोपर्टी पर आपको बहुत ही आसानी से और कम समय में लोन मिल जाता है।

Note. आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि आप अपनी प्रॉपर्टी को बेचे बिना कम समय में किसी बैंक और फाइनेंस कंपनी से आसानी से लोन ले सकते हैं। लेकिन यदि आप बैंक या फाइनेंस कंपनी के द्वारा दिए गए लोन का भुगतान समय पर नहीं कर सकते हैं। तो बैंक तथा फाइनेंस कंपनी के द्वारा आप की प्रॉपर्टी को बेचकर लोन की धनराशि वसूल कर ली जाएगी.

प्रॉपर्टी लोन के लिए आवेदन कैसे करें

प्रॉपर्टी लोन के लिए आवेदन कैसे करें इसके लिए आपको नीचे स्टेप बताए गए हैं। आप नीचे बताए गए स्टेप बाय स्टेप को फॉलो करके प्रॉपर्टी के लिए आवेदन कर सकते हैं-

property loan online apply Now

Step 1. सबसे पहले आपको अपने नजदीकी बैंक अथवा फाइनेंस कंपनी के ऑफिस में जाना होगा।
Step 2. इसके बाद आप बैंक मैनेजर से प्रॉपर्टी लोन के बारे में जानकारी प्राप्त करें।
Step 3. इसके बाद आपको कई बैंकों में विजिट करना चाहिए ताकि आपको कम ब्याज दर पर अच्छा लोन मिल सके।
Step 4. इसके बाद लोन लेने के लिए अपने सभी दस्तावेजों को सबमिट करें।
Step 5. इसके बाद बैंक द्वारा आप की प्रॉपर्टी के अनुसार आपको लोन प्रदान किया जाएगा।

Note. ध्यान रखें प्रॉपर्टी लोन आप की प्रॉपर्टी की कीमत पर निर्भर करता है। इसके अलावा लोन देने वाली फाइनेंस कंपनी और बैंक की पॉलिसी के ऊपर निर्भर करता है। लोन देने वाली कंपनी सबसे पहले आप की प्रॉपर्टी की वर्तमान कीमत का आंकलन करती है जिसके आधार पर राशि दी जाती है.

प्रॉपर्टी लोन कितना मिलेगा

आप अपनी प्रॉपर्टी पर कितना लोन ले सकते हैं। यह आप की प्रॉपर्टी की वैल्यू पर निर्भर करता है। आपको आपकी प्रॉपर्टी की वैल्यू का 50% से 70% लोन प्रदान किया जाता है। इसके साथ ही बैंक यह भी ध्यान रखते हैं। कि आप लोग दान करने में कितना समर्थ कभी-कभी आपसे एक करोड़ वैल्यू की प्रॉपर्टी पर भी बैंक से भी ऊपर लोग नहीं देते हैं। क्योंकि उन्हें लगता है। कि आप लोग वापस करने में समर्थ नहीं है।

प्रॉपर्टी लोन पर ब्याज कितना देना होगा

प्रॉपर्टी लोन पर ब्याज दर हर कंपनी बैंक अथवा फाइनेंस कंपनी की अलग-अलग होते हैं। साथ ही लोन की धनराशि की वापसी अवधि भी ब्याज दर काफी प्रभाव डालती हैं। इसलिए लोन लेते समय आपको ब्याज दर को सावधानीपूर्वक चेक कर लेना चाहिए इसके बाद ही लोन को अप्लाई करने के बारे में सोचना चाहिए।

प्रॉपर्टी लोन से संबंधित महत्वपूर्ण बातें

  1. लोन लेने का मतलब है। कि अपनी प्रॉपर्टी को बैंक के पास गिरवी सपना जिसे बैंक लोन का भुगतान न करने पर भेज सकते हैं। इसीलिए आप इस बारे में अच्छी तरह विचार कर लें तभी लोन के लिए अप्लाई करें।
  2. लोन लेने के लिए आपको प्रोसेसिंग फीस, रजिस्ट्रेशन की प्रॉपर्टी, वैल्यूएशन फीस, मूल्यांकन शुल्क सभी खर्चों का भुगतान स्वयं ही करना होगा।
  3. लोन लेने के लिए आपको दूसरे बैंकों और फाइनेंस कंपनी की ब्याज और अन्य सभी जानकारी प्राप्त कर लें इसके बाद इसके बाद आपको फाइनेंस कंपनी या बैंक के ब्याज दर ठीक लगे उससे आप लोन प्राप्त कर सकती हैं।
  4. अगर आपको लोन का भुगतान निर्धारित की गई अवधि पर नहीं किया तो जिस बैंक या फाइनेंस कंपनी से आप लोन लेते हैं। वह आप की प्रॉपर्टी को बेचकर लोन की धनराशि वसूल कर सकते हैं।

प्रॉपर्टी लोन के फायदे क्या है?

  1. प्रॉपर्टी लोन आपको लंबी समय अवधि के लिए आसानी से मिल जाता है।
  2. पर्सनल लोन की तुलना में प्रॉपर्टी लोन की ब्याज दर बहुत कम देखने को मिलती है।
  3. प्रॉपर्टी लोन कम समय में आसानी से मिल जाता है।
  4. Property Loan में आपको कम EMI के साथ अधिक धनराशि का लोन मिल सकता है।
  5. प्रॉपर्टी पर लोन आपको बहुत ही कम समय में और बहुत आसान प्रक्रिया को फॉलो करके मिल जाता है।
  6. बैंक और फाइनेंस कंपनी आप की प्रॉपर्टी के हिसाब से लोन राशि अच्छी खासी दे देते हैं।
  7. आप अपनी प्रॉपर्टी पर लोन लेने का लाभ अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाकर ले सकते हैं।

My Words (सारांश)

यदि आप भी अपनी प्रॉपर्टी पर लोन लेना चाहते हैं। तो आप इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक पढ़ सकते हैं। आपको इस पोस्ट में प्रॉपर्टी लोन कैसे लिया जाएगा इसके बारे में पूरा प्रोसेस बताया गया है। आप कभी भी लोन के लिए अप्लाई करें तो सबसे पहले आपको लोन के बारे में पूरी जानकारी होना चाहिए तभी लोन के लिए अप्लाई करें.

5/5 - (2 votes)

Leave a Comment