₹1 का पुराना नोट कैसे बेचे,[फ़रवरी 2024] पूरी प्रक्रिया जानिये हिंदी में

₹1 का पुराना नोट कैसे बेचे : पुराने सिक्के और नोट इन दिनों डिमांड में है इन नोट का चलन में आना नहीं बल्कि लोगों को कलेक्शन का शौक है। यही वजह है। कि पिछले कुछ सबवे में दुर्लभ सिक्के और नोट लोगों को अच्छी खासी कीमत दिलवा रहे हैं। इनके जरिए अच्छी खासी आमदनी तो हो ही रही है।

मुख्य हेडलाइन यहाँ देखे 👉

साथ ही एक ही बार में आप लखपति भी बन सकते हैं। 1 का सिक्का आपको बना देगा लखपति जाने कैसे ऑनलाइन वेबसाइट पर कुछ खास सीखो और लोगों को खरीदा बेचा जाता है।

यंहा बेचे ₹1 का पुराना नोटनीचे लिंक पर क्लिक करे
Coinbazzar पर बेचे 👉👉👉यहाँ क्लिक करें
Paisabazaar पर बेचे 👉👉👉यहाँ क्लिक करें
ebay पर बेचे 👉👉👉यहाँ क्लिक करें
Quikr पर बेचे 👉👉👉यहाँ क्लिक करें

Puran Note Kaise Beche

कि आप साइट पर आप भी अपने खास तरह के ₹1 के नोट बेच कर पूरे साथ ₹700000 कमा सकते हैं।₹1 के नोट से आपको पूरे ₹700000 कमाने का मौका मिल सकता है। उसको लेकर कुछ शर्ते हैं। क्या कहीं उस नोट को आप कैसे पहचानेंगे कि यही वह ₹1 का नोट है। इसके लिए आपको पोस्ट को अब तक पढ़ना होगा।

₹1 के नोट से कैसे बन सकते हैं लखपति हिंदी में जानकारी

अगर आप भी पुराने नोट सिक्के जमा करने का शौक रखते हैं। तो यह आपके लिए कमाई का जरिया बन सकता है। कई बार लोग पुराने सिक्कों यार नोटों को बहुत संभाल कर रखते हैं। बता दे आज ऐसे ही ₹1 के नोट के बारे में बात करते हैं।

आधार कार्ड से ₹10000 का लोन कैसे ले

जिसे बेचकर आप लखपति बन सकते हैं। अगर आपने या आपके घर के किसी भी मेंबर ने (Old Note Collection) तौर पर 1.5 और ₹10 के नोट इकट्ठे किए हैं। और उनका एक गुल्लक तैयार है।

तो अब वो नोट आपको लखपति बना देंगे यह नोट भले ही चलन में नहीं है। लेकिन उनकी वैल्यू आज बहुत ज्यादा हो गई है। दरअसल कई वेबसाइट पर इन नोटों की नीलामी (Old Note Auction) हो रही है। जिसके एवज में अच्छी खासी रकम दी जा रही है।

कहां पर बेचे ₹1 का पुराना नोट

Purna Note beche

  1. अगर आपके पास ₹1 का यह दुर्लभ किस्म नोट है तो आप ऐड प्लेटफार्म (Quikr) पर इसे ऑनलाइन बेच सकते हैं।
  2. इस वेबसाइट पर इस दुर्लभ नोट के लिए खरीदार मोटी रकम दे रहे हैं।
  3. इसके बाद आप अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी दर्ज करें।
  4. वेबसाइट आपके द्वारा दी गई जानकारी को वेरीफाई करेगा।
  5. उसके बाद आप नोट की फोटो क्लिक करके अपलोड करें।
  6. ₹1 के नोट को बेचने के लिए आप सबसे पहले (Quikr) पर एक सेलर के तौर पर रजिस्टर करें।

₹1 के नोट से एक्स्ट्रा कमाई कैसे कर सकते हैं

भारत सरकार की ओर से भले ही यह नोट प्रचलन में नहीं है लेकिन इसकी वैल्यू हजारों रुपए की है।

  1. ₹1 के नोटों का बंडल लाखों रुपए में बिक सकता है।
  2. conbazzar की वेबसाइट पर एक रुपए के बंदर की कीमत ₹49.999 है लेकिन डिस्काउंट के बाद इस बंडल की कीमत 44.999 हैं।
  3. इसके लिए आप वेबसाइट पर शोक सेक्शन में जाएं और नोट्स पर क्लिक कर नोट बंडल में जाए।
  4. यहां पर आपको इसकी जानकारी मिलेगी।
  5. इस नोट पर 1957 में गवर्नर एच एम पटेल का साइन और इसका
  6. सीरियल नंबर 123456 होना चाहिए।

₹1 के नोट को कैसे बेचे

क्लिक इंडिया साइट पर तो आपको व्हाट्सएप पर भी इसे डायरेक्ट बेचने का लिंक मिल जाएगा इस पर आप सेलर के तौर पर रजिस्टर कर अपने पास के नोट को भेज सकते हैं। आपको इन्हें बेचने के लिए कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है।

आधार कार्ड से ₹50000 का लोन कैसे लें

आप सीधे खुद को सेलर के तौर पर रजिस्टर करें और फिर अपने पास के नोट की फोटो को अपलोड करने इसके बाद लोग आपसे खुद ही संपर्क करेंगे।

इन शर्तों को पूरा करता हो ₹1 का नोट

₹1 रूपए के नोट से आपको पूरे ₹700000 कमाने का मौका मिल सकता है उसको लेकर कुछ शर्ते हैं यह कहीं उस सूट को आप कैसे पहचानेंगे कि यही वह ₹1 का नोट है दरअसल यह नोट आजादी से पहले का ये एक मात्र नोट हैं

जिस पर उस समय के गवर्नर जे डब्ल्यू केली साइन है‌। 80 साल पुराना इस नोट को ब्रिटिश इंडिया की ओर से 1935 में जारी किया गया था।

Purane Note Yanaha Beche

Ebay वेबसाइट पर इस नोट की कीमत ₹700000 तक लगाई गई है। लेकिन ऐसा जरूरी नहीं है। कि ईबे मेहर नोट इतने महंगे ही है। कुछ नोट ऐसे भी हैं। जो कम कीमत में भी मिल रहे हैं। उनमें 1966 का ₹8 का नोट ₹45 में भी उपलब्ध है इसी तरह 1957 का एक नोट ₹57 में मिल रहा है।

कब छपा था ₹1 का पहला नोट

जानकारी के लिए आपको बता दें कि ₹1 का पहला नोट 30 नवंबर 1917 को छापा गया था उस नोट पर किंग जॉर्ज पंचम की एक तस्वीर थी मीडिया रिपोर्टर्स के मुताबिक 1926 में ₹1 के नोट की छपाई बंद कर दी गई थी

लेकिन 1940 में इसे फिर से शुरू किया गया था वही ₹1 के नोट की छपाई 1994 में एक बार बंद कर दी गई थी लेकिन 1 जनवरी 2015 को फिर से छपाई शुरू हुई।

नोटों के बंडल भी बना सकते है अमीर जानिए कैसे

सिर्फ सिक्के या नोट ही नहीं नोटों के बंडल भी आपको रईस बना सकते हैं ईबे पर आप इन बंडल को सेल कर सकते हैं साल 1949, 1957 और 1964 के 59 नोटो के बंडल के बदले मैं आप पूरे 34,999 रुपए कमा सकते हैं।

इन बंडलो की भी अच्छी कीमत

  1. 1957 का ₹1 के नोट के बंडल की कीमत ₹15000
  2. 1968 का रुपए के नोट के बंडल की कीमत ₹5500

ज्यादातर और टर्की शिंपिंग भी फ्री

बता दें कि इनमें एक नोट (786) नंबर का भी होता है इनमें ज्यादातर आर्डर की शिंपिंग पूरी तरह फ्री है हालांकि कुछ आर्डर में ₹90 तक के शिंपिंग चार्जेस लगते हैं.
इन ऑर्डर में आपको भुगतान ऑनलाइन ही करना होता है इस तरह के ऑर्डर में कैश ऑन डिलीवरी की सुविधा नहीं दी गई है.

खरीदी-बिक्री के लिए कई वेबसाइट है

मौजूदा समय में इस तरह के रेयर सिक्के और नोटो को खरीदने बेचने के लिए कई तरह की ऑनलाइन वेबसाइट है इनमें ईबे, (Quikr) ओलेक्स जैसे नाम शामिल है।

किसान क्रेडिट कार्ड से लोन कैसे लें

साइट पर करना होगा रजिस्ट्रेशन

इस तरह के नोटों को बेचने या खरीदने के लिए पहले आपको साइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा बेचना है। तो रजिस्ट्रेशन के बाद आप अपने नोट को अपलोड कर दें इसके बाद खरीदार आप से सीधे संपर्क कर लेगा डिलीवरी शर्तों के मुताबिक आप अपना नोट भेज सकते हैं।

₹1 का पुराना नोट (FAQ) सम्बंधित प्रश्न

प्रश्न1. ₹1 का पुराना नोट कैसे बेचे

उत्तर. ₹1 का पुराना नोट बेचने के लिए इन साइट पर बेच सकते है Coinbazzar.com, Paisabazaar.com, ebay.com, Quikr.com पर बेच सकते है

प्रश्न2. ₹1 का पुराना नोट कितने में बेच सकते है?

उत्तर. ₹1 के नोटों का बंडल लाखों रुपए में बिक सकता है, conbazzar की वेबसाइट पर एक रुपए के बंदर की कीमत ₹49.999 है लेकिन डिस्काउंट के बाद इस बंडल की कीमत 44.999 हैं।

प्रश्न3. ₹1 के पुराने नोट की खासियत क्या है?

उत्तर. इस नोट पर 1957 में गवर्नर एच एम पटेल का साइन और इसका सीरियल नंबर 123456 होना चाहिए, जिस पर उस समय के गवर्नर जे डब्ल्यू केली साइन है‌। 80 साल पुराना इस नोट को ब्रिटिश इंडिया की ओर से 1935 में जारी किया गया था।

प्रश्न4. ₹1 का पुराना नोट सबसे पहले कब छपा?

उत्तर. ₹1 का पहला नोट 30 नवंबर 1917 को छापा गया था उस नोट पर किंग जॉर्ज पंचम की एक तस्वीर थी मीडिया रिपोर्टर्स के मुताबिक 1926 में ₹1 के नोट की छपाई बंद कर दी गई थी लेकिन 1940 में इसे फिर से शुरू किया गया था वही ₹1 के नोट की छपाई 1994 में एक बार बंद कर दी गई थी लेकिन 1 जनवरी 2015 को फिर से छपाई शुरू हुई।

प्रश्न5. ₹1 के नोट से कितनी कमाई कर सकते है?

उत्तर. ₹1 के नोटों का बंडल लाखों रुपए में बिक सकता है, conbazzar की वेबसाइट पर एक रुपए के बंदर की कीमत ₹49.999 है लेकिन डिस्काउंट के बाद इस बंडल की कीमत 44.999 हैं।

निष्कर्ष (सारांश)

आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं। कि आप ₹1 के नोट से कैसे अमीर हो सकते हैं। यदि आप भी जानना चाहते हैं। इस ट्रिक के बारे में तो आपको इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ना होगा जिसकी सहायता से आपको इसके बारे में पूरी तरह से जानकारी हो जाएगी यदि आपको इसके बारे में पूरी जानकारी हो जाती है। तो आप इसका इस्तेमाल आसानी से कर सकते हैं।

4/5 - (3 votes)

Leave a Comment