Working Capital Loan कैसे ले, वर्किंग कैपिटल लोन क्या है?

Working Capital क्या है : वर्किंग कैपिटल लोन एक ऐसा लोन है। जो किसी कारोबार /कंपनी के दैनिक खर्चों को पूरा करने के लिए लिया जाता है। इसे ही Working Capital Loan कहते हैं।

Working Capital Loan का मुख्य उद्देश्य कारोबार का बिना किसी रूकावट विकास करना होता है. Working Capital Loan का इस्तेमाल आप किसी बिजनेस की दैनिक जरूरतों को पूरा करने के लिए भी कर सकते हैं

लोन की प्रक्रियाWorking Capital Loan
लोन देने वाली कंपनीWorking Capital
Working Capital Loan लेने की आयु21 वर्ष से 55 वर्ष तक
लोन लेने के लिए आवश्यक दस्तावेजआधार कार्ड, पैन कार्ड, इनकम प्रूफ, ऐड्रेस प्रूफ, आदि
Working Capital Loan लेने के लिए ब्याज दरअलग अलग सिबिल स्कोर पर ब्याज दर
लोन लेने का तरीकाऑफलाइन तथा ऑनलाइन दोनों तरह से
कितना लोन मिल सकता हैआपकी योग्यता के अनुसार
ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से लोन लेClick Here
ऐप के माध्यम से लोन लेClick Here

Working Capital Loan Kaise Le

जैसे कि बिजनेस की जगह का किराया, बिजली का बिल, पानी जैसे जरूरतों को पूरा करने के लिए आप Working Capital Loan का इस्तेमाल कर सकते हैं। वर्किंग कैपिटल अंग्रेजी शब्द है हिंदी में कार्यशील पूंजी कहा जाता है.यदि आप भी एक बिजनेसमैन है। और आप भी Working Capital Loan का इस्तेमाल करना चाहते हैं।

तो बिना देरी किए आप इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़े. जिसकी सहायता से आपको Working Capital Loan के बारे में अधिक से अधिक जानकारी हो जाए और आप लोन के लिए भी आसानी से अप्लाई कर सकें।

Working Capital Loan जानकारी हिंदी में

Working Capital Loan एक प्रकार का फंडिंग या क्रेडिट है। जो गई स्टार्टअप उद्यमियों या कंपनियों को अपने दिन-प्रतिदिन के व्यवसाय को चलाने दिया जाता है। Working Capital Loan तत्काल व्यवसायिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अल्पकालीन लोन है।

और इसका उपयोग लंबी अवधि की संपत्ति खरीदने या निवेश के उद्देश्यों के लिए नहीं किया जा सकता है. देश में बैंकिंग क्षेत्र अपने ग्राहकों को उनकी विभिन्न वित्तीय आवश्यकताओं के लिए विभिन्न प्रकार के लोन प्रदान करने में काफी सक्षम है।

59 मिनट में पीएसबी लोन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें

उनकी आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए स्टार्टअप और स्व-नियोजित पेशेवरों के लिए एमएसएमई के लिए कंपनियों व्यापार मालिकों की वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए Working Capital Loan ऑफर किए जाते हैं.

बिजनेस का विस्तार करने में कामकाजी पूंजी लोन ज्ञानी Working Capital Loan की भूमिका महत्वपूर्ण होती है। इसलिए देश की प्रमुख NBFC ZipLoan द्वारा MSME कारोबारियों को 7.5 लाख रुपए तक का व्यापार लोन प्रदान किया जाता है.

Working Capital Loan के लिए दस्तावेज

Working Capital Loan Kaise Le1
  1. पिछले 9 महीने का बैंक स्टेटमेंट
  2. पिछले एक साल के दौरान भरी गई ITR की कापी
  3. घर या कारोबार के पते का प्रमाण पत्र
  4. KYC डोकोमेंट पैन कार्ड आधार कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस या अन्य सरकारी प्रमाण पत्र
  5. आधार कार्ड
  6. पैन कार्ड

Working Capital Loan के लिए योग्यता

Working Capital Loan के लिए पात्रता मानदंड की आवश्यकता है। Working Capital Loan की पात्रता मानदंड कुछ इस प्रकार से है: यदि आप एक MSMEs चला रहे हैं। और भारत में एक Working Capital Loan के लिए आवेदन करना चाहते हैं। तो आपको एक ऐसे व्यवसाय का प्रतिनिधित्व करना होगा जो कई वर्षों से गतिविधि में है।

सैमसंग फाइनेंस लोन कैसे लें? जानिये हिंदी में

या आपके व्यवसाय का एक निश्चित वार्षिक कारोबार होना चाहिए (बैंक द्वारा परिभाषित) या एनबीएफसी) हालांकि यह आवश्यकताएं आपके स्वयं के व्यवसाय के प्रकार पर निर्भर करती है. Working Capital Loan मोटे तौर पर MSMEs पार्टनरशिप और प्राइवेट ओर पब्लिक लिमिटेड कंपनियों को दिया जाता है।

Working Capital Loan के लिए ऑनलाइन अप्लाई करे

यदि आप Working Capital Loan लेना चाहते हैं। तो आपको इसके लिए कुछ पात्रता मानदंडों का पालन करना होता है। जिसकी सहायता से आपका लोन जल्दी अपरूप हो जाता है।

Working Capital Loan के लिए आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें:
Step 1. सबसे पहले Working Capital Loan की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
Step 2. इसके बाद अपना अकाउंट बनाएं।
Step 3. अब अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी डालकर वेरीफाई करें।
Step 4. इसके बाद अपना पूरा नाम डेट ऑफ बर्थ इत्यादि अन्य जानकारी भरकर कंटिन्यू के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।

Working Capital Loan Kaise Le2

Step 5. अब आपको अपने एड्रेस डिटेल यहां पर देनी होगी।
Step 6. इसके बाद आपको अपने एंप्लॉयमेंट स्टेटस और इनकम प्रूफ इत्यादि अन्य जानकारी को सम्मिलित कर लेना है।
Step 7. अब अपना नाम एक फोटो अपलोड करेंगे।
Step 8. इसके बाद आपके सिविल इसको के हिसाब से क्रेडिट लिमिट ऑफर की जाएगी
Step 9. इसके बाद आपको अपने अकाउंट क्विक केवाईसी करनी होगी जहां पर आपको अपना आधार कार्ड नंबर और पैन कार्ड नंबर डालकर ओटीपी से वेरीफाई करना है।
Step 10. इसके बाद आपके बैंक अकाउंट में आपके द्वारा चुनी गई लोन राशि ट्रांसफर कर दी जाती है।

Note. लोन लेते वक्त आप सभी प्रकार की जानकारी को ध्यान से सम्मिट करें और ध्यान पूर्वक जानकारी पढ़ ले ताकि आपको लोन लेते समय किसी प्रकार की कोई परेशानी ना हो.

वर्किंग कैपिटल लोन के फायदे (Benefits of Working Capital Loan)

  1. शार्ट टर्म लोन
    Working Capital Loan की अवधि 9-12 महीने के बीज होती है। और यह अपेक्षाकृत कम अवधि का लोन है। लोन की पूर्ण भुगतान अवधि कम होने के कारण ही उद्धार करता को ज्यादा ब्याज नहीं देना होगा नए व्यवस्थाओं के लिए Working Capital Loan शॉर्ट टर्म लोन के रूप में ऑफर दिया जाता है।
  2. कोई गारंटी आवश्यक नहीं है
    अधिकांश अन्य असुरक्षित व्यापार (या यहां तक कि व्यक्तिगत) लोनो के विपरीत किसी बैंक या गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनी (NBFC) से Working Capital Loan प्राप्त करने के लिए किसी गारंटी या कुछ गिरवी रखने की जरूरत नहीं है यदि आपके पास एक अच्छी क्रेडिट हिस्ट्री है। तो आप उन सिक्योर्ड Working Capital Loan के लिए योग्य हो सकते हैं।
  3. आर्थिक कठिनाइयां
    यहां तक कि अगर आपका व्यवसाय फल फूल रहा है। और बहुत सारी अचल संपत्तियां है। तब भी यह कहा नहीं जा सकता कि कोई आर्थिक संकट नहीं आ सकता ऐसे में Working Capital Loan से बेहतर कोई विकल्प नहीं हो सकता ताकि आर्थिक कठिनाइयों के चलते आपको व्यवसाय के जरूरी कार्यों को रोकना ना पड़े और आप अपनी जिम्मेदारी समय पर पूरी कर पाए।
  4. अपने विवेक पर खर्च करें-
    Working Capital Loan की सबसे बड़ी विशेषता यह है। कि के कर्ज पर कोई सीमा नहीं है। यह लोन लेकर अपने व्यवसाय के किसी भी प्रकार के खर्च के लिए इसका उपयोग किया जा सकता है।
  5. मुश्किल समय में मदद करता है-
    यदि आप एक ऐसा व्यवसाय चला रहे हैं। जो केवल साल की एक विशेष अवधि में बहुत ज्यादा चलता है। और बाकी समय नुकसान में रह सकता है। तो आपको एक Working Capital Loan के लिए जाना चाहिए ऐसे मुश्किल समय में यह लोन आपको व्यवसाय चलाने के लिए पर्याप्त पैसा दे सकता है।

Working Capital Loan Calculation कैसे करें

Working Capital Loan की कैलकुलेशन करने का फार्मूला केवल कंपनी के वर्तमान कुल संपत्तियों में उसकी वर्तमान देनदारियों को घटाकर लोन बचता है उतनी लो राशि दी जाती है.

ड्राइविंग लाइसेंस लोन कैसे लें? जानिये हिंदी में 

Working Capital Loanउदाहरण
वर्तमान देनदारियों (-) कुल संपत्ति = वर्किंग कैपिटल
उदाहरण के लिए:किसी कंपनी की वर्तमान संपत्ति
नकद:20,00,000
प्राप्त राशि:15,00,000
इन्वेंटरी: 45,00,000
कुल: 80,00,000
एक कंपनी के वर्तमान लाइव बिलिटी
शॉर्ट टर्म लोन:5,00,000
अकड़र लाइबिलिटी: 10,00,000
कुल: 40,00,000
वर्किंग कैपिटल करंट एसेट्स(-)करंट लायबिलिटी
80,00,000 – 40,00,000 = 40,00,000(वर्किंग कैपिटल)

निष्कर्ष

आशा करते हैं। कि आपको यह पोस्ट बेहद पसंद आई होगी यदि आप भी Working Capital Loan का लाभ लेना चाहते हैं। तो बिना देरी किए आप इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पड़े

क्योंकि आज की इस आर्टिकल में हमने आपको Working Capital Loan के बारे में अधिक से अधिक जानकारी पूरे प्रोसेस के साथ दी है। जिसकी सहायता से आप Working Capital Loan आसानी से ले सकते हैं। क्योंकि इसके जरिए आपको Working Capital Loan के बारे में जानकारी हो जाएगी तो बिना तेरी कि आप इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े.

Leave a Comment