PF & EPF Loan ऑनलाइन कैसे लें,[फ़रवरी 2024] दस्तावेज, पात्रता

PF & EPF Loan Online Kaise Le: यदि आप एक पीएफ अकाउंट होल्डर्स है। आपका भी अकाउंट PF है। तो आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपने PF अकाउंट का फायदा ले सकते हैं। और जो आपका पीएफ अकाउंट है। उसके द्वारा आप कैसे घर बैठे अपने मोबाइल से लोन ले सकते हैं.

वर्तमान समय में पैसों की जरूरत लगभग सभी को पड़ती है। और लोन लेना आपको पता ही है की बैंक से अगर हम लोन लेते हैं। तो कितना मुश्किल रहता है। और कितनी सारी कागजी कार्रवाई करनी पड़ती है। और इसके साथ साथ काफी सारे चक्कर भी काटने पड़ते हैं।

सैमसंग फाइनेंस लोन कैसे लें? जानिये हिंदी में

लेकिन आज के इस डिजिटल जमाने में आप घर बैठे अपने मोबाइल की सहायता से इंस्टेंट लोन ले सकते हैं। अगर आप एक पीएफ होल्डर अकाउंट है। तो आप अपने PF अकाउंट का फायदा भी सकते हैं. तो चलिए बिना देरी किए जानते हैं कि कैसे पीएफ अकाउंट से लोन लिया जा सकता है

लोन की जानकारी👇PF & EPF Loan👇
लोन देने वाली कंपनी👉PF & EPF
PF & EPF Loan लेने की आयु👉 21 वर्ष से अधिक
लोन लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज👉आधार कार्ड, पैन कार्ड, इनकम प्रूफ, ऐड्रेस प्रूफ आदि
PF & EPF Loan लेने के लिए ब्याज दर👉8.15% वार्षिक ब्याज दर
लोन लेने का तरीका👉ऑफलाइन तथा ऑनलाइन दोनों तरह से
कितना लोन मिल सकता है👉योग्यता के आधार पर
ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से लोन ले👉यहाँ क्लिक करें
ऐप के माध्यम से लोन ले👉यहाँ क्लिक करें



और लोन के लिए पात्रता मापदंड क्या है डॉक्यूमेंट क्या है लोन अमाउंट कितनी मिलेगी और कितने समय के लिए आपको यह लोन मिलेगा इन सभी से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी इस पोस्ट में मिल जाएगी।

PF और EPF लोन क्या है?

PF और EPF लोन वेतन भोगी कर्मचारियों के लिए भारत द्वारा अनुमोदित एक सेवानिवृत्त लाभ योजना है। PM लोन लेने पर आपको लोन अमाउंट भी अधिक मिल जाती है। अगर आपका छोटा मोटा बिजनेस है। और आपके बिजनेस में 20 से ज्यादा कर्मचारी काम करते हैं।

ड्राइविंग लाइसेंस लोन कैसे लें? जानिये हिंदी में 

तो भी आप अपना PF अकाउंट ओपन करवा सकते हैं. PF लोन का उद्देश्य कर्मचारियों के सेवानिवृत्त होने पर एकमुश्त राशि प्रदान करना है। हालांकि इस पैसे को समय से पहले निकाला जा सकता है।

EPF Loan Apply

उदाहरण के लिए जमीन खरीदने घर खरीदने या घर बनाने और होम लोन को चुकाने के लिए ले सकते हैं। भविष्य निधि वेतन भोगी कर्मचारियों के लिए सरकार द्वारा चलाई गई सेवानिवृत्ति योजना है। भविष्य निधि के तहत कंपनी और कर्मचारी दोनों PF खाते में हर महीने कुछ पैसे डालते हैं।

PF और EPF लोन के लिए दस्तावेज

जब आप PF लोन के लिए अप्लाई करते हैं। तो आपको जरूरी दस्तावेजों को सम्मिट करना होगा जो इस प्रकार है –

59 मिनट में पीएसबी लोन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें

  1. फॉर्म 19: फाइनल PF सेटेलमेंट के लिए यह जरूरी है।
  2. फॉर्म 10-C: पेंशन विड्रॉल का लाभ उठाने के लिए आवश्यक है।
  3. फॉर्म 31: इमरजेंसी में EPF के आंशिक विड्रोल (एडवांस) के लिए यह आवश्यक है। इसे सीधे EPFO यूनिफाइड पोर्टल के मेंबर इंटरफेस से एक्सेस किया जा सकता है।

Note. EPF लोन एडवांस का क्लेम करने के लिए किसी अतिरिक्त दस्तावेज की आवश्यकता नहीं है। ऐसे आंशिक विड्रोल के लिए फॉर्म 31 भर कर जमा करना काफी है.

PF और EPF लोन के लिए योग्यता

PF और EPF लोन के लिए अप्लाई करने से पहले आपको कुछ जरूरी नियम व शर्तों को पढ़ना होगा इसकी जानकारी आपको नीचे दी गई है –

  1. आवेदक एक भारतीय नागरिक होना चाहिए।
  2. आवेदक की उम्र 21 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  3. आवेदक के पास एक स्मार्टफोन होना चाहिए।
  4. आवेदक के पास आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर होना चाहिए।
  5. आवेदक के पास लोन अप्लाई करने के लिए स्मार्टफोन और एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।
  6. आवेदक का क्रेडिट स्कोर अच्छा होना चाहिए।

PF और EPF लोन के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें

यदि आप PF लोन के लिए अप्लाई करते हैं। तो आपको कुछ आसान से स्टेप्स को फॉलो करके लोन मिल जाता है। जिसकी जानकारी आपको स्टेप बाय स्टेप नीचे दी गई है –

EPF Loan Apply Online

Step 1. सबसे पहले आपको EPFO की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
Step 2. इसके बाद आपके सामने होम पेज ओपन होगा, यहां पर आपको अपना UAN नंबर पासवर्ड और कैप्चा डालकर लॉगइन करना होगा।
Step 3. अब आपको मैनेज पर क्लिक कर KYC ऑप्शन पर सारी जानकारी चेक कर लें।
Step 4. KYC विवरण सत्यापित करने के लिए ऑनलाइन सर्विस पर क्लिक करें और dropdown-menu से फॉर्म 31, 19 और 10 C ऑप्शन को सर्च करें।

Step 5. अब आपको स्क्रीन पर सदस्यों का विवरण, KYC विवरण प्रदर्शित होगा इसे वेरीफाई करने के लिए अपने बैंक अकाउंट के लास्ट के 4 डिजिट एंटर करें।
Step 6. अब आपके सामने एक नई विंडो ओपन होगी यहां आपको Term Of Condition से एग्री होने के लिए YES पर क्लिक करना होगा।
Step 7. इसके पश्चात आपको Proceed For Online Claim पर क्लिक करना होगा।
Step 8. अब आपको क्लेम फार्म में I Went To Apply For के अंतर्गत पूर्ण निपटान, EPF आंशिक निकासीया पेंशन निकासी का विकल्प चुने।

Step 9. अब आपको PF एडवांस (फॉर्म 31) पर क्लिक करना होगा लोन लेने का उद्देश्य निकासी की राशि एंपलॉयर के एड्रेस को लिस्टेड करना होगा।
Step 10. अब आपको अपना फार्म सबमिट कर देना है। एक बार EPFO द्वारा आपकी लोन स्वीकृति हो जाने के बाद यह सीधे आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी आम तौर पर आपके द्वारा ऑनलाइन अनुरोध जमा करने के दिन से राशि तक पहुंचने में लगभग 15 से 20 दिन लगते हैं।

PF और EPF लोन पर लगने वाले ब्याज दर

आपकी जानकारी के लिए बता देगी जब आप PF लोन लेते हैं। तो उस पर कोई ब्याज दर नहीं होती है। लेकिन आपको एक विशिष्ट लागत का भुगतान करना होता है। इस लागत की गणना उस राशि के संदर्भ में की जाती है।

जो कि निकाली गई राशि पर ब्याज दर के रूप में जमा होती है। EPF जमा पर ब्याज की गणना की जाती है। वह 8.5% है। यह दर आशिक रनिंग बैलेंस पर आधारित है।

PF और EPF लोन आवेदन करते समय ध्यान रखने योग्य महत्वपूर्ण बातें

  1. ऑनलाइन माध्यम से लोन लेने के लिए खाताधारक की UAN (Universal Account Number) एक्टिवेट होना आवश्यक है। इसके साथ ही मोबाइल नंबर UAN के साथ पंजीकृत होना चाहिए।
  2. बैंक खाते का विवरण और पैन कार्ड भी EPFO डेटाबेस से जुड़ा होना चाहिए।
  3. कर्मचारी का आधार विवरण EPFO डेटाबेस में दर्ज होना चाहिए।

PF से लोन कैसे ले (FAQ) सम्बंधित प्रश्न

प्रश्न1. PF से लोन कितनी उम्र के ले सकते है?

उत्तर. PF से लोन लेने की 21 वर्ष से अधिक होनी चाहिए

प्रश्न2. PF लोन पर लगने वाले ब्याज दर क्या लगेगी?

उत्तर. PF जमा पर ब्याज की गणना की जाती है। वह 8.5% है। यह दर आशिक रनिंग बैलेंस पर आधारित है।

प्रश्न3. PF से लोन कैसे ले?

उत्तर. EPFO की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, होम पेज ओपन होगा, यहां पर आपको अपना UAN नंबर पासवर्ड और कैप्चा डालकर लॉगइन करना होगा, KYC ऑप्शन पर सारी जानकारी चेक कर लें, KYC विवरण सत्यापित करने के लिए ऑनलाइन सर्विस पर क्लिक करें, एक बार EPFO द्वारा आपकी लोन स्वीकृति हो जाने के बाद यह सीधे आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी

प्रश्न4. PF से लोन के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए?

उत्तर. उम्र 21 वर्ष से अधिक, भारतीय नागरिक, आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर होना चाहिए, अप्लाई करने के लिए स्मार्टफोन और एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए, आवेदक का क्रेडिट स्कोर अच्छा होना चाहिए।

प्रश्न5. PF से लोन के लिए दस्तावेज क्या होने चाहिए?

उत्तर. फॉर्म 19: फाइनल PF सेटेलमेंट के लिए यह जरूरी है, फॉर्म 10-C: पेंशन विड्रॉल का लाभ उठाने के लिए आवश्यक है, फॉर्म 31: इमरजेंसी में EPF के आंशिक विड्रोल (एडवांस) के लिए यह आवश्यक है।

My Words (सारांश)

आज आपको इस पोस्ट में PF लोन कैसे लें इसके बारे में जानकारी मिल जाएगी यदि आप PF लोन लेना चाहते हैं। तो इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़े ताकि आपको PF लोन के बारे में पूरी जानकारी पूरे प्रोसेस के साथ मिल जाए और आप बहुत ही आसान से प्रोसेस को फॉलो करके PF लोन ले सकें.

5/5 - (2 votes)

Leave a Comment