घर बनवाने के लिए लोन कैसे ले सकते हैं,[फ़रवरी 2024]

घर बनवाने के लिए लोन कैसे ले सकते हैं: वर्तमान समय में सभी का यह सपना होता है। कि हमारा खुद का एक घर हो लेकिन इस सपने को पूरा करने के लिए हर किसी के पास इतना पैसा नहीं होता है। कि वह अपने पसंद का घर बनवा सके.

59 मिनट में पीएसबी लोन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें

इसीलिए आज हम आपके लिए लेकर आए हैं। घर बनाने के लिए लोन कैसे लिया जाएगा इसके बारे में पूरी जानकारी पूरे प्रोसेस के साथ स्टेप बाय स्टेप जिसे पढ़कर आप अपने सपनों का घर बना सकते हैं। वर्तमान समय में व्यक्ति जितना जल्दी हो सके अपना घर बनाने की कोशिश करता है।

सैमसंग फाइनेंस लोन कैसे लें? जानिये हिंदी में

वर्तमान समय में आपको बैंक और बाकी संस्थाएं काफी मात्रा में होम लोन दे देती हैं। किस की सहायता से आप अपनी पसंद का घर आसानी से बना सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ आसान सी योग्यता का पालन करना होगा. आपको कितना लोन मिलेगा और कितने समय के लिए मिलेगा यह इस बात पर निर्भर करता है।

लोन की जानकारीघर बनवाने के लिए लोन
लोन देने वाली कंपनीबैंक, अप्प्स, संस्था
घर बनवाने के लिए लोन लेने की आयु18 वर्ष से 70 वर्ष
लोन लेने के लिए आवश्यक दस्तावेजआधार कार्ड, पैन कार्ड, इनकम प्रूफ, ऐड्रेस प्रूफ आदि
घर बनवाने के लिए लोन लेने के लिए ब्याज दर👉हर बैंक संस्था पर अलग अलग
लोन लेने का तरीका👉ऑफलाइन तथा ऑनलाइन दोनों तरह से
कितना लोन मिल सकता है👉आपकी योग्यता पर निर्भर
ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से लोन ले👉यहाँ क्लिक करें
ऐप के माध्यम से लोन ले👉यहाँ क्लिक करें

कि आप किस वित्तीय संस्था से लोन लेते हैं। और आप शहरी क्षेत्र में है। या ग्रामीण क्षेत्र में क्योंकि शहरी क्षेत्र में अक्सर भारी मात्रा में लोन मिल जाता है। लेकिन गांव वालों को लोन लेने में अक्सर परेशानियों का सामना करना पड़ता है। क्योंकि उनके पास अच्छा सिबिल स्कोर नहीं होता है।

घर बनवाने के लिए लोन कैसे लें

घर बनवाने के लिए आप होम लोन की प्रक्रिया शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में अलग-अलग होती हैं। घर बनवाने के लिए जब आप लोन लेंगे तो लोन लेने से पहले आपकी योग्यता देखी जाएगी यदि आप लोन के लिए योग्य होंगे तो आपको आसानी से लोन मिल जाता है.

loan for home construction Apply

घर बनवाने के लिए आप बैंक और बाकी वित्तीय संस्थाओं की सहायता से लोन ले सकते हैं। अगर आपके पास कोई भी इनकम प्रूफ नहीं है। तो भी आप लोग लेकर घर बनवाने का सपना पूरा कर सकते हैं। आइए विस्तार से जान लेते हैं। कि घर बनवाने के लिए शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में कौन सी अलग-अलग चीजें होती हैं। जिनकी सहायता से आप घर बनवाने के लिए लोन ले सकते हैं।

होम लोन के लिए जरूरी दस्तावेज

होम लोन के लिए अप्लाई करते समय आपसे कुछ जरूरी दस्तावेजों की जानकारी ली जाएगी जिसे सम्मिट करके आप घर बनवाने के लिए लोन राशि ले सकते हैं –

  1. पैन कार्ड
  2. आधार कार्ड
  3. आय प्रमाण पत्र
  4. निवास प्रमाण पत्र
  5. पासपोर्ट साइज फोटो
  6. अपनी जमीन के पेपर
  7. 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट
  8. अगर बिजनेस करने वाला व्यक्ति है तो ITR फाइल
  9. अगर सैलरी करने वाला व्यक्ति है तो सैलरी स्लिप फॉर्म 16

होम लोन के लिए जरूरी योग्यता

होम लोन अप्लाई करने से पहले आपको अपनी योग्यता को चेक कर लेना चाहिए ताकि आपको आसानी से लोन मिल सके यह जान लेते हैं। होम लोन के लिए योग्यता क्या है –

  1. लोन लेने वाले व्यक्ति की उम्र 18 वर्ष से 70 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  2. होम लोन लेने वाला व्यक्ति भारतीय होना चाहिए।
  3. लोन लेने वाले का क्रेडिट स्कोर कम से कम 750 या उससे अधिक होना चाहिए।
  4. यह जमीन पर आपको को घर बनाना है। उस जमीन का डायवर्सन होना चाहिए।
  5. बिजनेस करने वाला व्यक्ति को अगर होम लोन लेना है। तो उसके पास ITR फाइल होनी चाहिए कम से कम 3 साल की.
  6. और अगर आप नौकरी करने वाले व्यक्ति हो और होम लोन चाहिए तो उसके लिए आप की सैलरी कम से कम ₹25000 तक होनी चाहिए।
  7. होम लोन लेने वाला व्यक्ति अपनी प्रॉपर्टी के पेपर के अनुसार उसका 90% तक लोन ले सकते हैं।

घर बनाने के लिए होम लोन कैसे लें

अपना नया घर बनाने के लिए आप होम लोन को कुछ आसान से स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से ले सकते हैं। उसकी जानकारी मैंने आपको स्टेप बाय स्टेप नीचे भी है। जिसे आप फॉलो करें –

Step 1. सबसे पहले अपने नजदीकी बैंक में जाए वहां से होम लोन का फार्म ले।
Step 2. भारत में दी गई जानकारी को अच्छे से भरे।
Step 3. उसके बाद फार्म में लिखिए नियम और शर्तें जिन्हें आप अच्छे से पढ़ ले।
Step 4. इसके बाद मैंने आपको कुछ डॉक्यूमेंट की जानकारी ऊपर दीजिए उन्हें आरंभ के साथ अटैच करें।
Step 5. सारी जानकारी और दस्तावेज मरने के बाद सब प्रक्रिया पूरी होने के बाद फार्म को जमा कर दें।
Step 6. अगर आपकी सारी चीजें पूरी हो गई है। तो आप को बैंक अधिकारी द्वारा लोन की मंजूरी मिल जाएगी तो आप का लोन पास कर दिया जाएगा।
Step 7. इसके बाद आपकी लोन अमाउंट किस्तों के द्वारा आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाती है।

होम लोन की ब्याज दर और समय अवधि

यदि आप होम लोन लेंगे तो यह जान लें कि होम लोन की ब्याज दर क्या होगी और आपको कितने समय के लिए यह लोन मिलेगा होम लोन कई तरह का होता है। और अलग-अलग लोन का ब्याज दर अलग-अलग होता है। और उस लोन को चुकाने के लिए उसका समय भी अलग अलग होता है। कम से कम ब्याज दर वाला लोन होम लोन ही होता है। वैसे तो होम लोन 7 साल से 25 साल तक का ले सकते हैं।

होम लोन लेने पर कितना लोन मिलेगा

यदि आपको बैंकिंग ग्रामीण पर अधिक विश्वास है। तो हम सलाह देंगे कि आप सरकारी बैंक को विकल्प के तौर पर ले सकते हैं। कई सरकारी बैंकों में गृह निर्माण के उद्देश्य से रियलिटी होम लोन प्रदान करता है। इसलिए लोन के तहत आप आसानी से घर के निर्माण के लिए लोन प्राप्त कर सकते हैं.

ड्राइविंग लाइसेंस लोन कैसे लें? जानिये हिंदी में

लोन लेने वालों को यह सुनिश्चित करना होगा कि लोन स्वीकृत होने की तारीख से 5 साल के भीतर घर का निर्माण हो जाए किसी ग्राहक को दी जाने वाली लोन सुविधा की अधिकतम राशि ₹150000000 तक हो सकती है। जिसके लिए अधिकतम चुकोती अवधि 10 वर्ष की रहती है।

निजी संस्थान से लोन ले सकते हैं

अधिकतर लोगों के लिए सरकारी संस्थाओं के पात्रता मानदंडों को पूरा कर पाना आसान नहीं होता है। इसलिए निजी ऋणदाता लीज होल्ड लोड या विकास प्राधिकरण द्वारा आवंटित प्लाट पर गृह निर्माण के लिए अक्सर लोन की पेशकश करते हैं। हालांकि कंट्रक्शन लोन पर सर्वोत्तम व्याज दर प्राप्त करने के लिए उधार कर्ताओं को कई शर्तों को पूरा करना होगा।

My Words (सारांश)

आशा करते हैं। आप को जानकारी पसंद आई होगी आज के पोस्ट में मैंने आपको घर बनवाने के लिए लोन कैसे लिया जाएगा इसके बारे में पूरी जानकारी बताई है। जिसे जानने के बाद आपको किसी प्रकार की कोई परेशानी हुई लेते समय नहीं होगी तो याद रखे लोन लेने से पहले लोन के बारे में पूरी जानकारी अवश्य लें तभी लोन के लिए अप्लाई करें.

5/5 - (1 vote)

Leave a Comment